अमृत कलश यात्रा, “मेरी माटी मेरा देश” ११ अक्टूबर 2023

अमृत कलश यात्रा
Events & Webinars

अमृत कलश यात्रा, “मेरी माटी मेरा देश” ११ अक्टूबर 2023

11/10/2023: साबरमती विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समन्वय से अमृत कलश यात्रा, “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के अंतर्गत  कार्यक्रम आयोजित
किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों गणमान्य व्यक्तियों और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति की भावना में एक साथ आने के लिए मंच के रूप में कार्य करने का अवसर मिला। यात्रा का केंद्रीय विषय भारत की समृद्धि सांस्कृतिक विरासत के प्रचार-प्रसार और संरक्षण, औपनिवेशि मानसिकता के उन्मूलन और राष्ट्र के विकास एवं प्रगति में व्यक्तिगत योगदान के महत्व को दर्शना है।   

कार्यक्रम की शुरुआत पांच प्राण प्रतिज्ञा के भव्य पाठ के साथ हुई इस प्रतिज्ञा में भारत की बेहतरी के प्रति सभी प्रतिभागियों की साझा प्रतिबद्धता को व्यक्त किया है। सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों द्वारा राष्ट्र के प्रति समर्पण के प्रतीक के रूप में अपने हाथों में एक मुट्ठी मिट्टी लेकर इस प्रतिज्ञा में भाग लिया पांच प्राण प्रतिज्ञा इस प्रकार थी “मैं एक विकसित भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाने की प्रतिज्ञा करता हूं। मैं औपनिवेशिक
मानसिकता के किसी भी निशान को हटाने की प्रतिज्ञा करता हूं। मैं अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रचार और संरक्षण पर गर्व करने की प्रतिज्ञा करता हूं। मैं प्रतिज्ञा करता हूं देश की एकता और एकजूटता के लिए प्रयास करें, मैं अपने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियां को पूरा करने की प्रतिज्ञा करता हूं। मैं अपने देश के बहादुर दिलों के बलिदान का सम्मान करने और देश की रक्षा एवं प्रगति के लिए खुद को समर्पित करने की प्रतिज्ञा करता हूं। प्रतिज्ञा के पाठ के बाद सभी गणमान्य व्यक्ति और प्रतिभागी अपने हाथों में रखी मिट्टी को एक कलश में डालने के लिए आगे बढ़ते हैं। यह प्रतीकात्मक कार्य भारत की बेहतरीन और कल्याण के प्रति उनकी सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।

अमृत कलश गतिविधि के बाद सभी स्वयंसेवक अमृत कलश रैली के लिए एकत्र हुए। इस रैली में प्रतिभागियों ने अपने हाथों में मिट्टी से भरा कलश और अपनी प्रतिज्ञा का प्रतीक लिए हुए थे। सभी गणमान्य व्यक्तियों और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने भारत माता की जय और ‘वंदे मातरम’ जैसे नारे लगाते हुए और मातृभूमि के प्रति अपना स्नेह और भक्ति व्यक्त करते हुए जुलूस का नेतृत्व किया।

    साबरमती विश्वविद्यालय में पूरी रैली के दौरान माहौल देशभक्ति से ओत-प्रोत था। प्रतिभागियों ने राष्ट्र के प्रति अटूट प्रेम और समर्पण भाव प्रदर्शित किया।
साबरमती विश्वविद्यालय द्वारा इस सामूहिक भागीदारी ने इस आयोजन को भारत की एकता सांस्कृतिक समृद्धि और राष्ट्र की सेवा के लिए युवाओं की प्रतिबद्धता का एक भव्य उत्सव बना दिया है। साबरमती विश्वविद्यालय द्वारा “मेरी माटी मेरा देश”अभियान के हिस्से के रूप में आयोजित अमृत कलश यात्रा एक शानदार सफलता रही । इस  कार्यक्रम ने प्रतिभागियों के बीच देशभक्ति एकता और सांस्कृतिक गौरव की भावना की पुष्टि की। यह आयोजन एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, और इससे हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और औपनिवेशिक मानसिकता को खत्म करने के महत्व को बल मिलता है। अमृत कलश यात्रा भारत के प्रति प्रेम और भक्ति का एक यादगार एवं हृदय स्पर्शी प्रदर्शन है। जिसने भी इस कार्यक्रम में  भाग लिया वह अपने को गौरवान्वित महसूस करता है, और यह अवसर उन्हें साबरमती विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त हुआ।

अमृत कलश यात्रा की कुछ तस्वीरें